होटल क्या है ( What is Hotel ) . और , होटल हम लोगो के लिए जरूरी क्यों है ।

Introduction of hotel …. 

होटल एक ऐसी महान जगह है ,जहां पर लोग कहीं से भी आते हो कहीं पर भी जाना हो कोई भी हो. अपना किराया देकर जितना मर्जी उतना रह सकता है, 

होटल की विशेषताएं …. ( Hotel ) 

होटल ( Hotel ) की सबसे खास बात यह है कि, आप कहीं के भी हो आपके एक नॉर्मल आईडी को लेकर आपको रूम दे दिया जाता है. और आप जो हैं अपने थके हारे सफर को यहां पर आराम दे सकते हैं. और होटल का मेन उद्देश्य यही होता है – कि ट्रैवल करते हुए लोगों को ,या कहीं जाते समय लोगों को ,या कहीं आते जाते थक गए रास्ते में रुक के ठहरने के लिए ,रेस्ट करने के लिए इन सारी चीजों को करने के लिए होटल का महत्वपूर्ण भूमिका होता है। 

होटल क्या है …..  What is hotel

होटल नॉर्मल जो घर ईट ,पत्थर ,सीमेंट ,बालू, रेती इत्यादि से बनता है.  सेम टू सेम होटल भी वैसे के वैसे ही बनता है ,और घर में बाल्कनी,असोरा, आंगन,और भी अन्य सारी चीजें होती हैं ,जो होटल में नहीं होती हैं. होटल में रिसेप्शन ,हॉल ,रूम, गार्डन ,स्विमिंग पूल इत्यादि होता है . जो ग्राहकों को और ज्यादा कर इंजॉय करने का मौका देता है . और ग्राहक जितने भी ज्यादा खुश होते हैं होटल की रिपोर्टेशन और आमदनी बढ़ते जाते हैं .जिसे होटल को बहुत बड़ा फायदा होता है।

होटल मैनेजमेंट क्या है ….  What is hotel Manegement

होटल मैनेजमेंट कोर्स शॉर्ट फॉर्म में HM भी कहा जाता है 

जब किसी होटल में मालिक द्वारा बुलाए गए कार्यकर्ता को ,पूरी होटल के देखभाल करने व कस्टमर को हैंडल करने का जिम्मा दिया जाता है ,उसे होटल मैनेजमेंट भी कहा जाता है 

जैसे कि ,,बहुत जगह आपने देखा होगा कि अगर आप कस्टमर के रूप में होटल में जाते हैं , तो वहां पर बहुत सारे कार्यकर्ता होते हैं , जो आपसे आपके रहने से लेकर सोने से लेकर खाने तक पूरी जिम्मा लेते हैं, वह कार्यकर्ता होटल मैनेजमेंट में भी आते हैं . क्योंकि पूरी होटल जो है उन्हीं के बदौलत चलती है , क्योंकि जो भी कस्टमर आते हैं उनको देखना ,उनको संभालना ,उनको उनका रूम दिखाना, उनको खाना पानी ,नाश्ता ,ड्रिंक इत्यादि ! जो भी होटल की सुविधा हो या कस्टमर की आर्डर हो उसके हिसाब से उनके पास पहुंचाना .उन सारे कर्मचारियों को कोई एक हैंडल करता है , जिसे होटल मैनेजमेंट का मैनेजर कहा जाता है! जो पूरे होटल को अपने हिसाब से चलाता है .और पूरा महीना या ,पूरा दिन, या पूरे साल का लेखा जोखा यानी कि  ( ट्रांजैक्शन ) होटल मालिक को देता है ! 

सबसे पुराना होटल…… 

हालाँकि दुनिया में बहुत से होटल बहुत बार बहुत पहले बने होंगें लेकिन exactly ये कहना मुश्किल है की सबसे पहले कौन सा होटल बना होगा और उसका क्या name रहा होगा क्यूंकि अक्सर होटल start होते रहते हैं और बहुत से होटल बंद भी हो जाते हैं क्यूंकि वो अपना कारोबार नहीं कर पाते हैं लेकिन दुनिया का सबसे पुराना होटल जोकि मौजूदा समय में मौजूद है वो है Nishiyama Onsen Keiunkan (Japan)

और ये होटल Guinness World Record में दर्ज है, हम axactly ये नहीं कह सकते हैं की इस होटल के बनने से पहले कोई होटल था या नहीं, “हो सकता है की रहे भी हों और कुछ ही समय में बंद हो गए हैं कुछ भी हो सकत है” लेकिन Nishiyama Onsen Keiunkan दुनिया का सबसे पुराण होटल है जोकि अभी भी मौजूद है। 

होटल स्टाफ….. The Hotel staff

होटल स्टाफ ( hotel staff ) इसलिए जरूरी है, क्योंकि मान लीजिए अगर कोई बाहर ही आया हूं .और उसे कोई स्टाफ मैनेज ना करने वाला मिला .जैसे कि ,ना कोई पूछने वाला है, ना कोई रूम तक छोड़ने वाला है , ना ही कोई बोलने वाला है कि सर आपको किस टाइप का रूम चाहिए, तो वहां पर यह बात तो तय है कि उस होटल का Reputations कुछ खास नहीं है । और उसका रेट भी बहुत कम होगा. और जहां होटल में जाते ही स्वागत नजर आए ,रिसेप्शन पर दो चार लोग नजर आएं, जो जाते ही आप से पूछें कि सर बताइए कैसे रूम ,और क्या-क्या सुविधा आपको चाहिए . तो वहां पर होटल स्टाफ एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. और वहां पता चलता है कि होटल में अच्छे और, सच्चे और, ज्यादा क्वांटिटी में स्टाफ होना क्यों जरूरी है ! क्योंकि वहां पर स्टाफ अगर ज्यादा रहे तो सर्विस ज्यादा दी जाएगी लोग ज्यादा आएंगे होटल की इनकम ज्यादा होगी और स्टाफ लोगों का भी सैलरी अधिक होगा!  इसलिए छोटे-मोटे होटल में तो कोई भी रह सकता है . जा सकता है ,लेकिन अच्छे होटल में हर किसी के मान का नहीं है . और हर कोई जा भी नहीं सकता है ! 5 स्टार 7 स्टार होटल में जाएं तो वहां पर जो होटल स्टाफ है . उनका कस्टमर के प्रति लगाव और प्यार बहुत ही अलग होता है. हर तरह से वहां पर स्टाफ आपको अवेलेबल मिलेंगे और सारी सुविधा दी जाएगी . इसलिए होटल स्टाफ सबसे ज्यादा जरूरी है ! 

.इस आर्टिकल में आपने सीखा Hotel kya hai और Hotel meaning in Hindi हमें उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।…

Leave a Reply

Your email address will not be published.